Header Ads

Garhwali language: GARHWALI DAILY USE WORD गढ़वाली मे हमेशा बोले जाने वाले शब्द

 How to write Garhwali song

Garhwali gana Kaise likhen

 गढ़वाली गाना कैसे लिखें?


How to write Garhwali song Garhwali gana Kaise likhen 


How to write Garhwali song Garhwali gana Kaise likhen गढ़वाली गाना कैसे लिखें 

दोस्तों आज कल गढ़वाली गानों का क्रेज बहुत अधिक बढ़ गया है. कई लोगों को गढ़वाली Dj song पसंद, कई की पसंद गढ़वाली भजन होते है , कई लोग गढ़वाली स्लो सॉन्ग सुनना पसंद करते हैं जिन्हें हम एवरग्रीन कहते हैं, उनमें से नरेंद्र सिंह नेगी जी का नाम सबसे पहले आता है
         अच्छे गानों को कैसे लिखा जाता है यही सब आज हम इस पोस्ट में जाने वाले हैं। किस तरह से आप लोगों तक अपने अच्छे गाने पहुंचा सकते हैं अच्छे गाने कैसे लिख  सकते हैं, आज हम आपको 10 तरीकों से बताने वाले हैं


1. किस टॉपिक का चुनाव 
 दोस्तों सबसे पहले हमें वो टॉपिक चुनना होगा जिस पर हम गाना लिखना चाहते हैं जैसे अगर हमें डीजे सॉन्ग लिखना है, सैड सॉन्ग लिखना है, खुदेड़ गीत देखना है, किसी के जीवनी पर लिखना है, या फिर कोई भजन लिखना है सबसे पहला आपका स्टेप टॉपिक ही होगा।


2 गाने की स्टोरी बनायें 
 जैसे ही हम गाना लिखना शुरू करते हैं तो सबसे पहले हमें गाने की एक स्टोरी बनानी पड़ती है जिसे हम शार्ट स्टोरी भी कह सकते हैं, जब गाने की स्टोरी बनती है गीत भी उसी तरह से लिखा जाता है, और साथ ही साथ गाने का वीडियो भी उसी कहानी पर सूट होता है 


3 गाना बनाने के लिए गढ़वाली शब्द
 दोस्तों यदि आप गाना लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एक शब्द का भंडार होना चाहिए यानी आपको गढ़वाली बहुत अच्छे से आनी चाहिए और उसके कठिन से कठिन शब्द भी आप आसानी से अपने गाने में प्रयोग कर सकें

जैसे की - किरमिची केसरी रंग की बार, प्रेम का रंगों मा भीजी आई,
चैता का बोल, औजियो का ढोल, मेरा रौंतेला मुलुके की रीत,


4 शब्दों का चुनाव सही रखें
 गाना लिखने के लिए शब्दों का चुनाव आपका सबसे प्रथम दृष्टिकोण होता है जिसे सुनने वाला श्रोता उसे काफी ध्यान से सुनता है, यदि आप ने गाने मे फालतू शब्द लिखें हैं तो हर एक श्रोता गाने को सुनते ही उसे स्किप कर देता है। इस लिए सही शब्दों का चुनाव अवश्य करें।


5 अच्छे शब्द कहां से लाएं
 आजकल गढ़वाली के लिए पुराने शब्द हमारे पुरखो के पास जैसे हमारे पिता जी -माता जी,दादाजी- दादी जी इनके पास शब्दों का अथाह भंडार होता है उनके पास बैठें और उनसे शब्द लेने की कोशिश करें। जब वह अपनी भाषा गढ़वाली में बात करते हैं तो उन शब्दों पर जरूर ध्यान दें।वो क्या कह रहे हैं, इसका अर्थ क्या होता है अवश्य जानने की कोशिश करें, आप गढ़वाली के शब्द और उनका हिंदी अर्थ हमारे YouTube चैनल से भी सिख सकते हैं 👇link दिया गया है 👇



6 पुराने गानों से शब्द निकाले 
नरेंद्र सिंह नेगी, चंद्र सिंह रही जैसे पुराने सिंगर के गानों को सुनें और काफी सारे शब्दों को वहां से लेने की कोशिश करें और उनका अर्थ भी जाने, शब्दों को लेने का मतलब ये नहीं है की आप गाने को ही अपना गाना बना लें... जिस टॉपिक को आप ने चुना है उस के लिए शब्दों का चुनाव करें।


7 राइमिंग मे शब्द सही रखें
 दोस्तों कई बार लोग बहुत बड़ी गलतियां करते हैं शुरू में जब लाइन हम लिखते हैं तो इसमें राइमिंग का हम ध्यान नहीं रखते हैं।
जैसे यहाँ पर मे आप को बता रहा हूँ क्या सही है और क्या गलत
गलत तरीका - बल गूंदी जालु आटू, बल तेरा गौ कु बाटू (ऐसी राइमिंग बिलकुल ना बनाये )
सही तरीका -बल बॉसतोलों मा रंग भौरी, बल लुक छुपी की चोरी चोरी. (ऐसी राइमिंग बनाने का प्रयास करें, इसका अर्थ है - बांस के बने बर्तन (पिचकारी )में रंग भर कर, लुक छुप कर चोरी छिपके )


8 गढ़वाली गाने मे लेखन और सही उच्चारण
 दोस्तों गढ़वाली गाने में आपको लेखन के साथ गढ़वाली का सही उच्चारण आना जरूरी है गढ़वाली मे कई सारे शब्द एक जैसे नजर आते हैं लेकिन उनका अर्थ और उच्चारण अलग-अलग होता है


9 गढ़वाली शब्दों का सही तालमेल
गढ़वाली गानों मे शब्दो का सही तालमेल ही आप को एक अच्छा लेखक (लिखवार ) बना सकता है , आप सबसे पहले पुराने गानों को सुनना शुरू करें , उनके शब्द पकड़ें और उन्हें गुनगुनाना शुरू करें , शब्दो का सही मतलब जानने की कोशिश करें... और शब्द के सही तालमेल की लिखवाट पर भी ध्यान दें।


10 केवल dj song की तरफ ध्यान ना दें
Dj song केवल एक या दो महीने के लिए होते हैं , लेकिन Dj song लिखने का तरीका सही है तो Dj song भी एवर ग्रीन बन सकता, गाने की लिखावट मे सही रूप रेखा तैयार करने की कोशिश करें
 कौन से गढ़वाली DJ SONG एवरग्रीन है -
 लबराछोरी, फुरकी बांध, नौ छम्मी नरेणा 




1. गाने का टॉपिक चयन: पहला कदम है एक अच्छे टॉपिक का चयन करना, जैसे डीजे सॉन्ग, सैड सॉन्ग, भजन, या स्लो सॉन्ग।

किस टॉपिक पर आप  गाना लिखना चाहते हैं?

 दोस्तों सबसे पहले हमें वो टॉपिक चुनना होगा जिस पर हम गाना लिखना चाहते हैं जैसे अगर हमें डीजे सॉन्ग लिखना है,रोमंटिक सॉन्ग लिखना है, सकून प्रदान करने वाला गीत  लिखना है, खुदेड़ गीत देखना है, या किसी के जीवनी पर लिखना है, या फिर कोई भजन लिखना है सबसे पहला आपका स्टेप टॉपिक ही होगा।


2. गाने की स्टोरी तैयारी:** एक छोटी सी स्टोरी बनाएं जो आपके गाने का मूड बनाए रखे, और उसे सूट करें।


3. गढ़वाली शब्द सुने:** शब्दों की भरपूर खोज के लिए पुराने गढ़वाली गीतों को सुनें और वहां से शब्दों का चयन करें।


4. शब्दों का अच्छा चयन:** सुनहरे शब्दों का चयन करें जो गाने की भावना को अच्छे से पहुंचा सके।


5. अच्छे गाने से शब्द लें:** पुराने सिंगर्स के गानों से शब्द लें और उनका अर्थ समझें, यह आपके गाने को मजबूती प्रदान करेगा।


6. राइमिंग का ध्यान रखें:** राइमिंग को सही रखने से गाना आकर्षक और मेमोरेबल बनता है।


7. लोकल भाषा का उपयोग:** गढ़वाली शब्दों का सही उच्चारण और लेखन में ध्यान दें, ताकि गाना स्थानीय महसूस हो।


8. गाने में लेखन और उच्चारण:** गढ़वाली गाने में सही लेखन और उच्चारण के साथ उदाहरण बनाएं।


9. शब्दों की तालमेल:** गाने में शब्दों की सही तालमेल से गाना और भी सुंदर बनता है।


10. विभिन्न प्रकार के गाने:** केवल डीजे सॉन्ग के बजाय, अन्य प्रकार के गानों का भी ध्यान रखें, जैसे सांस्कृतिक, सामाजिक या भक्ति भावना के साथ।


...................................................................................

1.एक विषय चुनें:

उस थीम या संदेश पर निर्णय लें जिसे आप अपने गीत में व्यक्त करना चाहते हैं। यह प्यार, प्रकृति, संस्कृति या व्यक्तिगत अनुभव से कुछ भी हो सकता है।



2.एक राग बनाएँ:

उस राग या धुन के बारे में सोचें जिसे आप अपने गीत के लिए उपयोग करना चाहते हैं। एक आकर्षक राग होना महत्वपूर्ण है जो श्रोताओं के साथ प्रतिध्वनित हो।



3.लिखना शुरू करें:

गीतों की कुछ पंक्तियों के साथ शुरुआत करें जो आपके विषय के सार को पकड़ती हैं। सरल भाषा का प्रयोग करें और जटिल शब्दों या वाक्यांशों से बचने का प्रयास करें।



4.अपने गीतों को परिष्कृत करें:

एक बार जब आप पहला मसौदा लिख ​​लें, तो इसे ध्यान से देखें और आवश्यक परिवर्तन करें। शब्दों के प्रवाह और गीत की लय पर ध्यान दें।


5.इमेजरी का प्रयोग करें:

 गढ़वाली एक ऐसी भाषा है जिसमें प्रकृति और परिदृश्य के लिए एक समृद्ध शब्दावली है। गढ़वाल क्षेत्र की सुंदरता को जगाने वाले अपने गीतों में ज्वलंत कल्पना और रूपकों का उपयोग करने का प्रयास करें।



6.तुकबंदी योजना पर ध्यान दें:

 गढ़वाली गाने अक्सर एक तुकबंदी पैटर्न का उपयोग करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके गीत एक सुसंगत तुकबंदी योजना का पालन करते हैं।



7.प्रतिक्रिया प्राप्त करें:

 एक बार जब आप गीत लिखना समाप्त कर लें, तो प्रतिक्रिया के लिए इसे दूसरों के साथ साझा करें। इससे आपको अपना काम परिशोधित करने और आवश्यक परिवर्तन करने में मदद मिलेगी



8.उस्तादों से सीखें: एक महान गढ़वाली गीत लिखने के लिए, स्थापित गढ़वाली गायकों और गीतकारों के काम का अध्ययन करना आवश्यक है। उनके संगीत को सुनें और उनके गीतों को पढ़ें ताकि यह समझ सकें कि वे अपने गीतों को कैसे तैयार करते हैं।



 9.रोजमर्रा की भाषा का प्रयोग करें:

गढ़वाली एक ऐसी भाषा है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा बोली जाती है। इसलिए, रोजमर्रा की भाषा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जिससे हर कोई संबंधित हो सके। अत्यधिक तकनीकी या अकादमिक भाषा का उपयोग करने से बचें, जो शायद हर किसी से परिचित न हो।


10.संस्कृति के प्रति सच्चे रहें:

गढ़वाली संगीत की एक अनूठी सांस्कृतिक पहचान है जो गढ़वाल क्षेत्र की परंपराओं और मूल्यों में निहित है। एक गीत लिखने के लिए जो श्रोताओं के साथ प्रतिध्वनित होता है, इस सांस्कृतिक पहचान के प्रति सच्चा रहना और क्षेत्र के इतिहास, रीति-रिवाजों और मान्यताओं को दर्शाने वाले तत्वों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।


11.अन्य संगीतकारों के साथ सहयोग करें:

गीत लिखना एक सहयोगी प्रयास हो सकता है, और अन्य संगीतकारों के साथ काम करने से आपको नए विचारों को सामने लाने में मदद मिल सकती है। अन्य गढ़वाली संगीतकारों के साथ सहयोग करने से भी आपको भाषा और संस्कृति के बारे में अधिक जानने में मदद मिल सकती है।


 12.नियमित रूप से अभ्यास करें:

गीत लिखना एक कौशल है जिसके लिए अभ्यास और समर्पण की आवश्यकता होती है। हर दिन लिखने की आदत डालें, भले ही वह कुछ पंक्तियाँ ही क्यों न हों। समय के साथ, आप गढ़वाली में खुद को अभिव्यक्त करने और अपने दर्शकों के साथ मेल खाने वाले यादगार गीतों को तैयार करने में बेहतर होंगे


2 टिप्‍पणियां:

  1. मान्यवर, मथ्या लिखीं गढ़्वाळींम बंड्या शब्द अशुद्ध लिख्यां छन, ये से पढण वाळो का दिमागम भी ऊंकु गलत अर्थ ही छपे जालू, ये वास्ता अनुवाद का कर्दि दौं शूद्ध

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.